Cateories

http://aapkaarticle.blogspot.in/2016/05/1.html

Thursday 9 June 2016

Akbar-Beerbal Ki Kahaniyaan { in Hindi }

कौऔं की संख्या

  एक बार बादशाह अकबर बगीचे में टहल रहे थे . तभी उनका ध्यान पास की डाल पर बैठे कौऔ पर गया . पेड़ पर काफ़ी कौए बैठे कांव - कांव कर रहे थे. उस वक्त  अकबर ने बीरबल को बुलवाया और पूछा ' बीरबल जरा बताना तो हमारे राज्य में कुल कितने कौए हैं . और अगर तुमने मेरे प्रश्न का ठीक ठीक उत्तर नहीं तो तुम्हें सजा मिलेगी . ' महाराज ! इस वक्त तो उत्तर देना संभव नहीं है . मगर इनकी गणना करने के लिये यदी कुछ वक्त मिल जाये तो मैं आपको उत्तर बता सकता हूं .' बीरबल ने उत्तर दिया ..
  ठीक है . जितना चाहे समय लो और सही उत्तर खोजकर लाओ . बीरबल उस वक्त तो वाहां से चले गये , परंतु बाद में वो सोचने लगे की आखिर इतने बडे राज्य में कौऔं की गिनती हो तो हो कैसे . खैर ! समय बीता.

2 हफ़्ते बाद बीर्बल कागज के कुछ टुकडे लेकर दरबार में उपस्थित हुए . उनके चेहरे पर अलग ही चमक थी.       हां तो बीरबल क्या तुमने हमारे प्रश्न का उत्तर ढूढ लिया ? जी महाराज ! बीरबल ने उत्तर दिया . राज्य के उत्तरी हिस्से में 4,315 कौए हैं . मध्य से लेकर पूर्व की तरफ़ 6000 कौए हैं . दक्षिन में 7200 और पुर्वी हिस्से में 3000 कौए हैं . इस तराह कुल मिलाकर हमारे पूरे राज्य में 20,515 कौए हैं .
क्या ! ये कैसे हो सकता है .क्या ये संख्या बिल्कुल सही है ? बादशाह ने आश्चर्यचकित हो कर पूछा ?
देखिये महाराज यदी आप की गणना के दौरान इससे ज्यादा कौए मिलते हैं तो सम्झिये पडोसी राज्य से कौए याहां घूमने आये हैं .
और यदी कम मिले तो ? अकबर ने पूछा ?
तो सम्झिये हमारे राज्य से कौए पडोसी राज्य में घूमने गये हैं . बीरबल ने उत्तर दिया .
ये कैसा मूर्खताभरा उत्तर है बीरबल . अकबर ने क्रोधित होते हुए कहा .
देखिये महाराज ! आप राज्य की इतनी सारी समस्याओं ,परेशानीयों के बारे में छोड़कर कौओं की संख्या जैसे मूर्खताभरे प्रश्न पूछते हैं तो क्या मैं ऐसा उत्तर नहीं दे सकता . भला इतने बडे राज्य में कौऔं की गिनती करना संभव है .

अकबर को अपनी गलती का अहसास हो चुका था और बीरबल की बुद्धिमानी का भी !

NOTE:- यह कहानी पढी - सुनी कहानियों पर आधारित है .इसमें और वास्त्विक कहानी में थोडा बहुत अंतर संभव है .

NOTE:- यदी आप के पास भी कोई रोचक कहानी है तो हमें  aapkaarticle@gmail.com पर e-mail करें . हम उसे आप के नाम के साथ Publish करेंगे . Thanks !

No comments:

Post a Comment