Cateories

http://aapkaarticle.blogspot.in/2016/05/1.html

Tuesday 7 June 2016

कैसे रखें खुद को Fit and Fine
1) रोज 2-3 seasonal fruit खायें.
  Fresh Fruits Vitamins & Minerals का भंडार होते हैं . V&M वो component जो हमारी body की growth के लिये बहुत जरुरी हैं . Fruits  Vitamins, Minerals & Sugars rich होते हैं और इनमे fats कम होने की वजाह से easily digest हो जाते हैं .
2. Green Vegetables
दिन में 2-3 हरी सब्जियां खायें . जितनी ज्यादा आप हरी सब्जियां खायेन्गे उतनी आपकी रोगप्रतिकारक शक्ति बढेगी .
3. Salad
 दिन में कम से कम एक बार गाजर, अनार, काकड़ी, गोभी, बीट, मूली आदी का सलाद खायें . सलाद फाइबर युक्त होने से आपकी पाचन शक्ती सुधर्ती है .
4.  Warm Water
 रोज सुबाह 1 ग्लास गर्म पानी में एक नींबू निचोड़कर पीयें . इससे शरीर में से toxic compounds बाहर निकलने में मदद होती है . नियमित रूप से इसका सेवन करने से त्वचा चमक्दार बनती है और पाचन शक्ति सुध्र्ती है .
5. खाने से कम से कम 30 मिनट पहले पानी पियेन और भोजन के 01- 01:30 घंटे बाद पानी पियें. खाना खाने के तुरंत बाद पानी बिल्कुल न पियें . यदी बहुत ज्यादा प्यास लगे तो 2-3 घूंट मटके का पानी पियें . भोजन के साथ पानी पीना जहर पीने के समान है . गर्म खाने के साथ cold drinks/cold water ना पियें .
6. Milk & Milk Products
  दूध प्रोटिन , कैल्शियम , फोस्फोरौस , फैट्स , शुगर , vit . A, B, D आदी से भरपूर है . आयुर्वेद के अनुसार  दोपहर को छाछ और रात को गर्म दूध का सेवन हित्कर माना गया है . रोजाना दूध और दुगध जन्य पदारथो का सेवन शरीर को मज्बूत और आकर्षक बनाता है .
6. Grains
 गेहुं की रोटी के साथ साथ बाजरी, ज्वारी ,मकाई आदी के आटे से बनी रोटी का सेवन भी स्वास्थ्य के लिये अच्छा है . चावल में निहित Proteins High Quality होने की वजाह से उसका भी सेवन जरुरी है .
7. Pulses & Soyabean
 शाकाहारी लोगों के लिये दालें और सोयबीन Proteins के सबसे बढे स्त्रोत हैं . रोज कम से कम एक दाल का सेवन आवश्यक है .proteins का सेवन body में nayi cells बनाने के लिये जरुरी है .
8. Dry Fruits
काजू,बदाम,पिस्ता,मूंगफली,अंजीर,अख्रोट,खजूर, सभी अत्यवश्यक fatty acids के भंडार हैं . इसके अलावा ये calcium , magnesium , lysin(amino acid) , iron आदी से परिपूर्ण होने के कारण स्वास्थ्य के लिये बेहद लाभकारी हैं .
9. Tea and Coffee
चाय - काफी का हो सके उतना कम सेवन करें . इनमे निहित रसायन सेहत के लिये हानिकारक होते हैं .
10. Time
भोजन के लिये समय निश्चित करें . रोजाना उस निर्धारित समय पर ही खाना खायें .इससे आप acidity , gas , constipation जैसी समस्याओं पर मात करने में मदद मिलती है . असमय खाना ulcer जैसी भयानक बिमारियों को जन्म देता है .
11. Exercise
नियमित व्यायाम करने शरीर तंदरुस्त रहता है . Blood circulation बढता है . शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है. रोगप्रतिकारक शक्ती बढती है . अन्न के पाचन और बेहतर अव्शोशन ( Digestion , Absorption , Assimilation ) में मदद मिलती है .
12. And The Last : Fast
15 दीनो में कम से कम एक बार उपवास करें . इससे हमारे पाचनतंत्र को आराम मिलता है . जिस दिन हम उपवास करते हैं उस दिन पाचन के लिये लगने वाली सारी Energy Body के Detoxification और कोशिकाओं की मरम्मत में लग जाती है . यदी आप पुरा दिन भूखा नहीं रह सकते तो एक वक्त , दो वक्त , सिरफ़ फल खाकर या दूध पीकर भी रख सकते हैं .




NOTE:- क्रुप्या किसी भी प्रयोग को करने से पहले Doctor की सलाह अवश्य लें .

No comments:

Post a Comment