Cateories

http://aapkaarticle.blogspot.in/2016/05/1.html

Wednesday 25 May 2016





दोस्तों ! अकबर - बीरबल का नाम हम सबने सुना है . पूर्ण भारतवर्ष मे इनके मनोरंजक किस्से प्रसिद्ध है .इस series मे मैं आपसे ऐसी कहानिया share करूगा जो शायद ही आपने पढी या सुनी होंगी . प्रस्तुत है पहली कहानी ---

                    हथेली पर बाल

बादशाह अकबर अक्सर बीरबल से ऊटपटाग सवाल पूछते थे . बीरबल उनके सवालो के इतने रोचक उत्तर देते की महाराज उनके नतमस्तक हो जाते. एक बार अकबर ने भरी सभा में बीर्बल से पूछा की हथेली पर बाल क्यों नहीं होते हैं ? कुछ देर सोचने के बाद बीरबल ने पुछा महाराज किसकी हथेली के बारे में बताऊ. बादशाह बोले पहले मेरी हथेली के बारे में बताओ . बीर्बल बोला , महाराज आप दान्वीर हैं बहुत दान देते हैं इस्लिये आप की हथेली पर बाल नही हैं . अछा तो तुम्हारी हथेली पर बाल क्यों नही है बादशाह ने दूसरा प्रश्न किया ? महाराज मैं दान लेता हूं इस्लिये मेरी हथेली पर बाल नही हैं . तो बीर्बल इन मन्त्रियोन की हथेली पर बाल क्यों नहीं है ? बीरबल ने कहा -  देखिये महाराज आप दान देते हैं मैं दान लेता हुं मगर इन मन्त्रियोन को कुछ नही मिलता इस्लिये  मारे ईर्ष्या के ये लोग हाथ मल्ते रहते हैं इस्लिये इनकी हथेली पर भी बाल नही हैं .  शाब्बाश  बीरबल ! बादशाह ने कहा.

  बीरबल की बुद्धी के आगे महाराज फिर से परास्त हो चुके थे.

No comments:

Post a Comment